आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये 7 घरेलू नुस्खें

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये 7 घरेलू नुस्खें

सेहतराग टीम

टेक्नोलॉजी के दौर में लोग अपना अधिक समय लैपटॉप और मोबाइल पर ज्यादा दे रहे हैं। ऐसे में लोगों के आंखों में समस्या पैदा हो रही है। लगातार स्क्रिन पर देखने से आंखों में जलन, भारीपन और थकान रहता है। आंखों की समस्या बच्चों से लेकर बड़ो तक झेलनी पड़ रही है। वहीं अगर हम अपनी आदत में सुधार करें तो हम अपने आंख की रोशनी को सही कर सकते हैं। तो आइए जातने हैं कि कुछ घरेलू नुस्खे जिससे आंख की रोशनी को सुधारा जा सके-

पढ़ें- चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने मे आज भी खास माने जाते हैं ये घरेलू उपाय

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ये 7 घरेलू नुस्खें हैं कारगर (Home Remedies for Increasing Eyesight in Hindi):

सौंफ का करें सेवन

300 ग्राम सौंफ को अच्छे से साफ करके कांच के बर्तन में रख लें अब बदाम और गाजर के रस से सौंफ को तीन बार भिगोएं जब सूख जाए तो इसे रोज रात दूध के साथ लें इससे भी आंखों की रोशनी बढ़ती है।

पौष्टिक आहार है जरूरी

पालक, पत्ता गोभी, हरी सब्जियां और पीले फल खाएं। विटामिन ए, सी और ई से भरपूर कई पीले फल हमारी आंखों के लिए फायदेमंद हैं। इसके अलावा पपीता, संतरा, नींबू आदि के सेवन से दिन की रोशनी में हमारे देखने की क्षमता बढ़ती हैं।

खाने में शामिल करें प्याज और लहसुन

आंखों की रोशनी तेज करने के लिए अपनी खानपाप में प्याज और लहसुन को जरूर शामिल करें। इनमें सल्फर होता है जो आंखों के लिए ग्लूटाथाइन नामक एंटीऑक्सीडेंट तैयार करता है, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

गाजर से कर लें दोस्ती

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना 1-2 गाजर खूब चबा-चबाकर खाएं। गाजर का रस निकालकर भोजन के घंटे भर बाद पिएं। ये आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होता है।

पांव के तलवे की करें मालिश

पांव के तलवों की रोजाना मालिश करने से भी आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके लिए नारियल तेल या तिल का तेल फायदेमंद होता है।

नंगे पांव घांस पर टहलें

सुबह उठकर रोज हरी घास पर 15-20 मिनट तक नंगे पांव टहलना चाहए। घास पर ओस की नमी रहती है, नंगे पैर इस पर टहलने से आंख को तनाव से राहत मिलती है और आंखों की रोशनी ठीक रहती है।

असरदार है ये तरीका

एक चने के दाने जितनी फिटकरी को सेंककर सौ ग्राम गुलाबजल में डालकर रख लें। रोज रात को सोते समय इस गुलाबजल की चार-पांच बूंद आंखों में डालें। साथ ही, पैर के तलवों पर घी की मालिश करें इससे चश्मे का नंबर कम होना शुरू हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें-

सुबह उठते ही ना करें ये गलतियां, नहीं तो हो सकती है सेहत खराब

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।